पीएफ खाताधारको की हुई मौज, EPFO जल्द ट्रांसफर करेगा ब्याज के पैसे

नई दिल्ली: पीएफ खाताधारकों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, जल्द ईपीएफओ ब्याज का पैसा खाताधारको के अकाउंट में ट्रांसफर कर सकता है। अकाउंट होल्डर्स को प्रोविडेंट फंड पर 8.1 फ़ीसदी की दर से ब्याज देने की बात कही गई है। ये ब्याज पिछले 4 दशक में सबसे कम बताया जा रहा है। इससे […]
 


पीएफ खाताधारको की हुई मौज, EPFO जल्द ट्रांसफर करेगा ब्याज के पैसे

नई दिल्ली: पीएफ खाताधारकों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, जल्द ईपीएफओ ब्याज का पैसा खाताधारको के अकाउंट में ट्रांसफर कर सकता है। अकाउंट होल्डर्स को प्रोविडेंट फंड पर 8.1 फ़ीसदी की दर से ब्याज देने की बात कही गई है। ये ब्याज पिछले 4 दशक में सबसे कम बताया जा रहा है। इससे पहले सरकार ने 8.5 फ़ीसदी ब्याज दिया था। यदि आपके पीएफ खाते में 10 लाख रूपये का फंड पड़ा है तो आपको 81000 रूपये ब्याज के दिए जाएंगे।

ब्याज ट्रांसफर करने के संबंध में सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है लेकिन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 30 अगस्त तक नौकरी पेशा लोगों के खाते में पैसे क्रेडिट किए जा सकते हैं।

ऐसे चेक करें बैलेंस

– अपने प्रोविजन खाते का बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको epfindia.gov.in पर जाना होगा।
– अगली स्क्रीन पर क्लिक हियर टू नो योर ईपीएफ बैलेंस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
– इसके बाद आप एक दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे और आपको मेंबर बैलेंस information का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
– अगली स्क्रीन पर आप अपनी सभी जानकारी दर्ज करें और उसे सबमिट कर दें। इस तरह आप आसानी से अपने पीएफ अकाउंट की रकम देख पाएंगे।

 

आप अपने पीएफ अकाउंट की राशि चेक करने के लिए एक घर बैठे अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011 22901406 पर मिस कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कुछ ही देर में ईपीएफओ की तरफ से एक मैसेज आएगा जिसमें आपको पीएफ की डिटेल मिल जाएगी।

आप चाहे तो ऑनलाइन और उमंग ऐप के माध्यम से भी अपने पीएफ अकाउंट का पैसा आसानी से चेक कर सकते हैं।

The post पीएफ खाताधारको की हुई मौज, EPFO जल्द ट्रांसफर करेगा ब्याज के पैसे appeared first on Times Bull.