नई फिल्म रिलीज की तारीख: 2022 में आने वाली सभी हॉलीवुड फिल्में

रोबोट को अंतरिक्ष में फेंकने और लैंडिंग को चिपकाने से कुछ चीजें कठिन होती हैं। 4 जुलाई, 1997 की सुबह, पासाडेना, कैलिफ़ोर्निया में जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में मिशन नियंत्रक, बाधाओं को हराकर लाल ग्रह पर एक अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक उतारने की उम्मीद कर रहे थे। पच्चीस साल पहले उस छोटे रोबोट, सोजॉर्नर नाम के […]
 


रोबोट को अंतरिक्ष में फेंकने और लैंडिंग को चिपकाने से कुछ चीजें कठिन होती हैं। 4 जुलाई, 1997 की सुबह, पासाडेना, कैलिफ़ोर्निया में जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में मिशन नियंत्रक, बाधाओं को हराकर लाल ग्रह पर एक अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक उतारने की उम्मीद कर रहे थे।

पच्चीस साल पहले उस छोटे रोबोट, सोजॉर्नर नाम के छह पहियों वाले रोवर ने इसे बनाया – मंगल ग्रह का पता लगाने के लिए नासा द्वारा निर्मित और संचालित रोवर्स की एक स्ट्रिंग में पहला बन गया। चार और नासा रोवर्स, जिनमें से प्रत्येक पिछले से अधिक सक्षम और जटिल है, ने लाल ग्रह का सर्वेक्षण किया है। क्यूरियोसिटी नाम के एक ने 5 अगस्त को परिभ्रमण के अपने 10 वें वर्ष को चिह्नित किया। एक अन्य, जिसका नाम दृढ़ता है, चट्टानों को इकट्ठा करने में व्यस्त है, जिन्हें भविष्य के रोबोटों को पुनः प्राप्त करना और पृथ्वी पर वापस लाना है। चीन ने हाल ही में पिछले साल अपने स्वयं के रोवर, ज़ुरोंग को उतारते हुए, मंगल ग्रह की खोज के खेल में प्रवेश किया।
विज्ञान समाचार से नवीनतम के लिए साइन अप करें
आपके इनबॉक्स में वितरित नवीनतम विज्ञान समाचार लेखों के शीर्षक और सारांश
अन्य मंगल अंतरिक्ष यान ने एक ठहराव से अद्भुत विज्ञान किया है, जैसे कि 1970 के दशक में जुड़वां वाइकिंग लैंडर्स, जो कि मंगल ग्रह की सतह को करीब से देखने वाले पहले व्यक्ति थे और इनसाइट जांच जो मंगल ग्रह के अंदरूनी हिस्से को हिलाते हुए सुन रही है (एसएन ऑनलाइन: 2) /24/20)। लेकिन घूमने की क्षमता एक रोबोट को एक इंटरप्लेनेटरी फील्ड भूविज्ञानी में बदल देती है, जो परिदृश्य का पता लगाने में सक्षम है और एक साथ अपने इतिहास का सुराग लगाता है। ह्यूस्टन में राइस यूनिवर्सिटी के एक ग्रह वैज्ञानिक कर्स्टन सीबैक कहते हैं, गतिशीलता, “इसे खोज की यात्रा बनाती है।”